सूचना अधिकार प्रकोष्ठ

सूचना अधिकार प्रकोष्ठ

सूचना अधिकार अधिनियम 2005 के अन्तर्गत पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ में सूचना अधिकार प्रकोष्ठ का गठन किया गया है, जो डालीगंज स्थित संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था के कार्यालय के रूम नम्बर 49 में स्थित है । जनसूचना प्रकोष्ठ में निरीक्षक 01, उप निरीक्षक 01, मुख्य आरक्षी 03 तथा आरक्षी 02 नियुक्त एवं कार्यरत हैं । जनसूचना अधिकारी अपर पुलिस उपायुक्त विधानसभा / सचिवालय सुरक्षा तथा प्रथम अपीलीय अधिकारी पुलिस उपायुक्त मुख्यालय कमिश्नरेट लखनऊ है ।

सूचना प्राप्त करने के इच्छुक नागरिक कमिश्नरेट लखनऊ के जनसूचना अधिकारी / पुलिस उपायुक्त / अपर पुलिस उपायुक्त / सहायक पुलिस आयुक्त (जोन पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी, दक्षिणी व मध्य) को उनके कार्यालय में प्रातः 10.00 से 17.00 बजे तक आवेदन पत्र नियमानुसार दाखिल कर सकते हैं, जिसका अवलोकन कर सूचना निर्धारित समय सीमा 30 दिवस के अन्तर्गत जनसूचना अधिकारी के माध्यम से आवेदक को दी जाती है । सूचना जीवन रक्षा एवं व्यक्ति की स्वतंत्रता से सम्बन्धित होने पर 48 घंटे के अन्दर दी जाती है । यदि सूचना से सम्बन्धित अभिलेख वृहद है तो उस दशा में आवेदक को अभिलेखों के निरीक्षण करने हेतु जमा की जाने वाली धनराशि प्रथम एक घण्टा के लिये 10/- रूपया तथा प्रथम घण्टा के पश्चात 5/- रूपया प्रति 15 मिनट दर से देय है, गरीबी रेखा के नीचे के व्यक्तियों को सूचना निःशुल्क देय है । यदि सम्बन्धित अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध नहीं है तो आवेदक थाना प्रभारी को भी आवेदन पत्र उनके कार्यालय में दे सकता है । आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में मय आई.डी. तथा मेल आईडी, मोबाइल नम्बर व रूपया 10/- का पोस्टल आर्डर अथवा नकद दस रूपया के साथ प्रस्तुत की जायेगी अन्यथा की स्थिति में सूचना आवेदन पत्र निरस्त हो जायेगा । इसके अतिरिक्त आवेदक चाहे तो रजिस्टर्ड पत्र द्वारा भी आवेदन कर सूचना प्राप्त कर सकता है ।

यदि निर्धारित अवधि 30 दिवस के अन्दर आवेदक को सूचना नहीं उपलब्ध हो पाती है तो आवेदक को अधिकार है कि अपनी सूचना की प्राप्ति हेतु अपीलीय आवेदन पत्र पुलिस उपायुक्त मुख्यालय /प्रथम अपीलीय अधिकारी को देकर निर्धारित अवधि 45 दिवस में प्राप्त कर सकता है ।