आधुनिक नियंत्रण कक्ष

आधुनिक नियंत्रण कक्ष

पुलिस कमिश्नरेटए लखनऊ में सुदृढ़ कानून व्यवस्था एवं सामाजिक सुरक्षा स्थापित किये जाने के साथ ही पीड़ित को त्वरित सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम 24/7 सक्रिय है ।

इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूमए रिजर्व पुलिस लाइन लखनऊ अन्तर्गत एक बड़े हाल में स्थित है। जिसके माध्यम से लखनऊ कमिश्नरेट के समस्त वरिष्ठ राजपत्रित अधिकारियों के कार्यालय/ कैम्प कार्यालय/ आवास/ मोबाइल वाहनों एवं पुलिस कमिश्नरेट के 40 थानों एवं महत्वपूर्ण पुलिस चौकियों थाना प्रभारी मोबाइल तथा पुलिस रिस्पान्स वेहिकिल के मध्य वायरलेस सेट के माध्यम से सुदृढ़ कानून दृ व्यवस्था के दृष्टिगत आपस में सूचनाओं का आदान – प्रदान होता है ।

इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम में लखनऊ कमिश्नरेट के पाँच जोन क्रमशः लखनऊ उत्तरी, लखनऊ दक्षिणी, लखनऊ पूर्वी, लखनऊ पश्चिमी, लखनऊ मध्य के अतिरिक्त लखनऊ यातायात एवं अधिकारियों के उपयोगार्थ अलग चैनल पर कार्य हेतु विभिन्न आवृत्तियाँ उपलब्ध हैं । प्रत्येक आवृत्ति के चैनल पर उनसे संबन्धित थानों थाना प्रभारी चौकी प्रभारी / ACP/ADCP/DCP, PRV वायरलेस सेट के माध्यम से सूचनाओं का आदान – प्रदान करते हैं । इसके अतिरिक्त यातायात सम्बन्धी सूचनाओं हेतु इससे संबन्धित TSI / TI / ACP / ADCP / DCP इंटरसेप्टर , स्कोर्ट मोबाइलें एक अलग आवृत्ति के चैनल पर कार्य करते हैं ।

उपरोक्त व्यवस्था को चलाने हेतु इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम पुलिस लाइन में 24/7 चक्रीय क्रम में वायरलेस आपरेटर, आरक्षी, उपनिरीक्षक एवं रेडियो उपनिरीक्षक द्वारा क्रमशः 07 चैनलों पर ड्यूटियाँ अनवरत जारी रहती हैं तथा प्रत्येक शिफ्ट में एक शिफ्ट प्रभारी पर्यवेक्षण हेतु उपलब्ध रहता है । प्रत्येक चैनल पर अलग- अलग मोबाइल फोन भी प्रदान किये गये हैं जिनका उपयोग भी आवश्यकतानुसार सूचनाओं के आदान – प्रदान में किया जाता है । किसी भी आकस्मिक दुर्घटना एवं अपराध के घटित होने की स्थिति में उसकी गम्भीरता को देखते हुये सर्व.संबन्धित उच्चाधिकारियों को वायरलेस सेट/ मोबाइल फोन आदि के माध्यम से सूचना तत्काल प्रेषित की जाती है । इसके अतिरिक्त शिफ्ट प्रभारी को अलग से एक मोबाइल फोन उपलब्ध कराया गया है जिस पर 1090 से संबन्धित व्हाट्स एप पर यदि कोई सूचना प्राप्त होती है तो उसे संबन्धित थाने को प्रेषित करते हुये आवश्यक कार्यवाही हेतु अवगत कराया जाता है ।

इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम में फायर हेल्प लाइन दृ 101 की सुविधा उपलब्ध है जिस पर आग लगने की दुर्घटना के सम्बन्ध सूचनायें प्राप्त होती हैं जिनको वायरलेस सेट /दूरभाष के माध्यम से सर्व – संबन्धित को सूचित करते हुये पीड़ित को त्वरित एवं आवश्यक सहायता तत्काल उपलब्ध करवायी जाती है । कन्ट्रोल रूम में एयरपोर्ट हॉटलाइन एवं 1073 टेलीफोन सेवा भी संचालित है जिन पर आवश्यकतानुसार सूचनाओं का आदान – प्रदान किया जाता है ।

पीड़ित को त्वरित सहायता उपलब्ध कराये जाने के क्रम में राज्य व्यापी – 112 योजना स्थापित है जिसके माध्यम से लखनऊ कमिश्नरेट से संबन्धित ईवेण्ट को 112 – मुख्यालय से पुलिस रिस्पान्स वेहिकल PRV को डिस्पैच किए जाने के साथ ही समानान्तर रूप से इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम में कार्यशील 07 आरओआईपी नोड्स पर भी डिस्पैच किया जाता है जिसकी मानीटरिंग करते हुये पीड़ित को त्वरित सहायता उपलब्ध करवायी जाती है । इसके अतिरिक्त 112 – मुख्यालय से टेलीफोन पर आने वाली सूचनाओं पर कार्यवाही हेतु वायरलेस सेट के माध्यम से संबन्धित थाना – थाना प्रभारियों को सूचित किया जाता है तथा घटना की प्रकृति एवं गम्भीरता के अनुसार उसके सम्बन्ध में सर्व – संबन्धित उच्चाधिकारियों को तत्काल अवगत कराया जाता है ।

उक्त के अतिरिक्त लखनऊ कमिश्नरेट क्षेत्र में सुदृढ़ कानून व्यवस्था बनाये रखने एवं यातायात पर निगरानी के साथ ही किसी प्रकार के घटित होने वाले अपराध की घटनाओं के अनावरण में CCTV कैमरों से प्राप्त होने वाली फुटेज की महत्वपूर्ण भूमिका एवं समाज में सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत स्मार्ट सिटी सर्विलान्स योजना के अन्तर्गत 70 प्रमुख चौराहों पर यातायात -अपराध की निगरानी हेतु 280 अदद CCTV कैमरे अधिष्ठापित किये गये हैं जिनकी लाइव फीड की मानीटरिंग दृष्टि कन्ट्रोल रूम, गोमतीनगर द्वारा 24/7 अनवरत की जाती है ।

इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग की सुविधा भी उपलब्ध है जिसका उपयोग उच्चाधिकारियों द्वारा किया जाता है ।